Google Meet क्या है – फ़ोन में कैसे यूज (Use) करें | JustBlog

how to use Google meet in hindi

कोरोना वायरस के समय में Google की तरफ से Video Chatting पर काफी जोर दिया गया तथा साथ ही गूगल ने FREE में Premium Video Conferencing Services भी Google Meet के नाम से Launch किया | जिसके बाद से ही गूगल मीत(Meet) काफी ज्यादा चर्चा मे है तथा अब तक ये 100+ Million Download को पार कर चूका है |

यहाँ पे Google Meet की डायरेक्ट टक्कर ZOOM Video Conferecing सर्विस के माना जा रहा है | शुरुवात मे GOOGLE MEET सिर्फ G SUITE Users के लिए ही था लेकिन अब इसे गूगल ने सबके लिए फ्री available करा दिया है |

Google Meet की खासियत की बात करे तो Google Meet के द्वारा हम 250 लोगों यानि participants को एक कॉल मे ADD कर सकते है तथा आप इस App के द्वारा या Web Option द्वारा मीटिंग Schedule, Screen Sharing  तथा Real Time Captioning etc. कर सकते है | इस आर्टिकल मे  हम जानेंगे की google meet क्या है और  गूगल मीट के न्यू वर्जन को कैसे यूज करना है, कैसे मीटिंग Schedule करना है, Screen Sharing, Realtime Captioning etc.

What is Google Meet in Hindi?

Google Meet Google के द्वारा provide फ्री Video conferencing services है जो आपको  Premium VC करने की Facility देता है | इससे पहले गूगल Hangouts, Duo के नाम से विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग सर्विसेज दे रहा था लेकिन अगर बात गूगल मीट की करे तो ये काफी Advance Features: 250 Participants, स्क्रीन शेयरिंग, real time caption etc. का कुछ काफी जबरदस्त आप्शन provide करता है इसके फ्री और paid दोनों Version Available है |

Premium Version मे Google Meet और भी काफी Advanced Features Provide करता है | यहाँ हम फ्री version के बारे मे बात करने वाले है तो अगर आप इसे विडियो के द्वारा अच्छी तरह समझना चाहते है तो नीचे दिए विडियो को देख सकते है |

How to Use Google Meet APP, New Version (Free)

Step-1

सबसे पहले अपने फोन में प्ले स्टोर को ओपन करें और वहां सर्च करें “Google Meet” | अगर आपने गूगल मीट के न्यू वर्जन को अपडेट नहीं किया है तो अपडेट पर क्लिक कर उसे अपडेट कर ले। अपडेट हो जाने के बाद open करते ही आपको यहां अपना ईमेल ID सेलेक्ट करना होगा।  ईमेल आईडी सेलेक्ट कर लेने के बाद आपको कंटिन्यू पर क्लिक कर देना है।

Step-2

Continue पर क्लिक करने के बाद Google Meet आपसे  Audio, Storage और Video का permission मांगेगा। आपको allow पर क्लिक कर परमिशन दे देना |

Step-3

उसके बाद आपका गूगल मीट ओपन हो जाएगा जैसा कि आप देख सकते हैं गूगल मीट के न्यू वर्जन का Interface Same to Same Gmail App में जो गूगल मीट है, उसके जैसा ही है और अगर आप मोबाइल के जगह गूगल मीट को कंप्यूटर या लैपटॉप में यूज़ करना चाहते हैं तो इसके लिए अभी तक कोई एप्लीकेशन नहीं आई है। आप इसे अपने कंप्यूटर के क्रोम ब्राउज़र या एज ब्राउजर में यूज कर सकते हैं।

Also read,
Free Blog Kaise Banaye ?
Domain Name कैसे चुने ?

Google Meet से Meeting कैसे Create तथा Join करे  Step by Step जाने

गूगल मीट एप्लीकेशन को open करते ही आपके सामने 2 option दिखाई देता है –

  1. New Meeting 
  2. Join With A Code

New Meeting पर क्लिक करते ही आपको यहां चार ऑप्शन दिखाई देते हैं।

Google Meet new meeting option
                                    Google meet 2.0
  1. Get a Meeting Link to Share – Get a Meeting Link to Share पर Click करते ही आपको अपने मीटिंग का लिंक मिल जाता है। आप इस मीटिंग लिंक को शेयर कर सकते हैं और इस लिंक द्वारा मीटिंग को बाद में कभी भी स्टार्ट कर सकते हैं।
  2. Start an instant meeting –  Instantly मीटिंग के लिए आप इस आप्शन का use कर सकते है |
  3. Schedule in Google calendar – अगर आप अपनी फ्यूचर के मीटिंग को schedule करना चाहते है तो इस आप्शन का use कर सकते है |
  4. Close – अगर आप मीटिंग नहीं करना चाहते तो इस आप्शन का उसे कर सकते है |

तुरंत Meeting स्टार्ट  करने के लिए हम आप्शन number 2 यानि की Start an Instant Meeting पर क्लिक करेंगे | “स्टार्ट एंड इंस्टेंट मीटिंग” पर क्लिक करते ही आपका मीटिंग स्टार्ट हो जाएगा। आपको यहां मीटिंग लिंक कॉपी करने का ऑप्शन मिल जाता है।

यहां “share इनवाइट” वाले ऑप्शन पर क्लिक कर आप Gmail के माध्यम से अपने मीटिंग लिंक को शेयर कर सकते हैं। अगर आप Whatsapp द्वारा लिंक को शेयर करना चाहते हैं तो whatsapp को सेलेक्ट करके लिंक को शेयर कर दे।

मीटिंग लिंक कोड कैसे पता करे ?

Share करते ही अब दूसरे फोन में मीटिंग का लिंक चला जायेगा । मीटिंग लिंक पर क्लिक कर आप डायरेक्ट मीटिंग को ज्वाइन कर सकते हैं या फिर इस मीटिंग लिंक में आपको “meet.google.com/”cui-biqf-hpw (मीटिंग लिंक कोड)  के बाद जो laters दिख रहे हैं  (Green Colour Text) । वह इस मीटिंग का मीटिंग कोड है।

Google meet Meeting code

आप “join with a code” पर क्लिक कर मीटिंग code को यहां fill करके ‘जॉइन’ पर क्लिक कर मीटिंग को ज्वाइन कर सकते है | (Refer Img Google Meet 2.0 )
आप दोनों में से जिस भी तरीके द्वारा मीटिंग को ज्वाइन करेंगे तो आपको यहां “जॉइन” पर click कर मीटिंग को ज्वाइन करना होगा।

जैसे ही आप ज्वाइन पर क्लिक करते हैं तो मीटिंग स्टार्ट करने वाले के पास एक नोटिफिकेशन जाता है कि यह participant आपके मीटिंग को ज्वाइन करना चाहता है।
आप “एडमिट” पर क्लिक कर उसे मीटिंग में ऐड कर सकते हैं या “deny एंट्री” पर क्लिक कर उसे कैंसिल कर सकते हैं। एडमिट पर क्लिक करते ही आप उस participant को मीटिंग में शामिल कर लेते हैं। जैसा निचे इमेज मे dikhaya दिखाया गया है |

Accept meeting notification

अब आप दोनों फोन में यहां “मीटिंग code” पर क्लिक कर देख सकते हैं कि इस मीटिंग में कितने लोग शामिल है।आपको यहां सभी पार्टिसिपेंट्स के सामने 3dot का ऑप्शन दिखाई देता है। 3dot पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देते हैं . जिसने मीटिंग को start किया है। वह किसी भी पार्टिसिपेंट को म्यूट पिन और रिमूव कर सकता है।
जबकि दूसरे पार्टिसिपेंट जिसने मीटिंग को ज्वाइन किया है, उसे सिर्फ पिन करने का ऑप्शन मिलता है। pin करने के बाद वह पार्टिसिपेंट आप को सबसे ऊपर दिखाई देता है।
उसके बाद होस्ट और पार्टिसिपेट दोनों के फोन में same ऑप्शन देखने को मिलते हैं।

सभी participants को चेक कैसे करे

उपर right Corner पर click कर अपने फोन के फ्रंट और बैक कैमरा को स्विच कर सकते हैं तथा  speaker वाले ऑप्शन पर क्लिक कर अपने speaker को choose और म्यूट कर सकते हैं। उसके बाद यहां रेड कलर का कॉल कट करने वाले ऑप्शन पर क्लिक कर आप मीटिंग को कट कर सकते हैं या मीटिंग को लीव कर सकते हैं। वीडियो icon पर click कर आप अपने कैमरा को ऑन और ऑफ कर सकते हैं और यहां ऑडियो icon पर क्लिक कर आप अपने ऑडियो को Mute और Unmute  कर सकते हैं।

Live Meeting मे स्क्रीन share कैसे करे ?

उसके बाद यहां 3dot पर क्लिक करने के बाद आपको और भी ऑप्शन मिल जाते हैं। इन कॉल मैसेज पर क्लिक कर आप live मीटिंग में मैसेज भी कर सकते हैं।
यहां “टर्न ऑन कैप्शन” पर click कर लाइव कैप्शन को ऑन कर सकते हैं और “share स्क्रीन” वाले ऑप्शन पर क्लिक कर आप अपने फोन के स्क्रीन को शेयर कर सकते हैं।
इस फीचर के द्वारा आप किसी को भी अपने फोन में फोटो Documnets  इत्यादि दिखा सकते हैं, लेकिन Youtube वीडियो या कोई और वीडियो दिखाने पर Audio शेयर करने का फीचर अभी तक गूगल मीट के मोबाइल वर्जन में नहीं आया है।

all-other-feature-google-meet

तो अगर आप शेयर स्क्रीन द्वारा वीडियो दिखाते हैं तो उसका ऑडियो किसी को भी नहीं सुनाई देगा
और अगर आप अपने मीटिंग को फुल स्क्रीन में करना चाहते हैं तो अपने फोन के “नोटिफिकेशन tab” के “quick manu” में स्क्रीन रोटेशन को इनेबल कर दें और अपने फोन को दूसरी और रोटेट करें। इससे आपका मीटिंग फुल स्क्रीन में हो जाएगा।

आज के लिए बस इतना ही अगले ब्लॉग में मैं आपको इससे रिलेटेड और भी जानकारी दूंगा | अगर ये ब्लॉग आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे |

थैंक यू !! हैप्पी रीडिंग!

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top